ज्यादा वजन और मोटे पेट वाले पुसिलकर्मियों की खैर नहीं, रिपोर्ट तलब

Rajasthan Police SP Warning for Health and fitness

नई दिल्ली

भारतीय पुलिस सेवा यूं तो अपनी फिटनेस के लिए जानी जाती है, लेकिन कई बार प्रशासनिक दुर्बलताओं का लाभ उठा कुछ पुलिसकर्मी अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। लेकिन बीकानेर में, जो बीकानेरी भजिया के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है, लगता है पुलिस आधिकारी कुछ ज्यादा ही भजिया प्रेमी हो गए हैं। तभी तो राजस्थान के बीकानेर में औसत से ज्यादा वजन और मोटे पेट वाले पुसिलकर्मियों की जानकारी मांगी गई है। बीकानेर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने एक आदेश जारी कर एक नवंबर तक ऐसे सभी पुलिस कर्मियों का विवरण मांगा है जिनका वजन और पेट औसत से अधिक है।

बीकानेर के अधिकारियों को लिखे गए पत्र में एसपी ने कहा है कि आपके यहां पदस्थापित पुलिस अधिकारी और कर्मचारी, जिनका वजन और पेट का घेराव औसतन से ज्यादा है उन कार्मिकों को आपके कार्यालय/शाखा स्तर पर चिंहित कर उनके वजन और पेट के घेराव एवं ऐसा कोई अधिकारी न हो तो शून्य सूचना निर्धारित प्रपत्र एक नवंबर तक भेजा जाए।

Read Also :  छात्रों के विरोध के आगे झुकी सरकार, वापस हुआ JNU में फीस बढ़ाने का फैसला

बीकानेर एसपी ने पत्र में आगे लिखा है कि इसे सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करें। ये सूचना समय पर नहीं भिजवाने वाले प्रभारी अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

पुलिस विभाग का यह कदम निस्संदेह ही प्रशंसनीय है । इसकी वजह से बीकानेर पुलिस प्रशासन अपनी सुस्ती को किनारे रख , एक बार चुस्त दुरुस्त होने की कोशिश करेगा। इसका फायदा अंतत: जनता को ही मिलना है।